50000 loan on aadhar card
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

50000 loan on aadhar card देश में कोरोना संकट के बीच मोदी सरकार ने एक योजना की शुरुआत की थी, जो अब काफी पॉपुलर है. क्योंकि इस योजना के तहत 50 हजार रुपये तक बिना गारंटी के लोन मिलता है. ये स्कीम खासकर उन लोगों के लिए है, जो छोटे-मोटे रोजगार करते हैं, लेकिन किसी कारणवश वो अपना कारोबार दोबारा शुरू नहीं कर पा रहे हैं, या फिर नए सिरे से कोई छोटा बिजनेस करना चाहते हैं. इस सरकारी योजना का नाम पीएम स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Yojana) है.

ये स्कीम खासतौर पर रेहड़ी-पटरी वालों के लिए है, जिनका रोजगार कोरोना महामारी के दौरान बुरी तरह से चौपट हो गया था. ऐसे लोगों की मदद के लिए सरकार ने पीएम स्वनिधि योजना की शुरुआत की गई. लेकिन योजना की सफलता को देखते हुए सरकार ने इसका दायरा बढ़ा दिया है. इस स्कीम के तहत सरकार रोजगार की शुरुआत के लिए बिना किसी गारंटी के लोन दे रही है.

50000 loan on aadhar card

👉अभी पाए आधार कार्डपर 50 हजार रुपये👈

रेहड़ी-पटरी वालों को मिलता है लोन

50000 loan on aadhar card सरकार पीएम स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Yojana) के तहत रेहड़ी-पटरी वालों को फिर से अपना काम शुरू करने के लिए लोन मुहैया कराती है. इस योजना का लाभ सब्जी बेचने वाले, फल बेचने वाले और फास्ट फूड की छोटी दुकान लगाने वाले लोग ले सकते हैं.

ये भी देखे : महिलाओं को बिना गारंटी के मिलेगा 25 लाख का लोन

50 हजार तक का ले सकते हैं लोन

केंद्र सरकार पीएम स्वनिधि योजना के तहत 50 हजार रुपये तक का लोन उपलब्ध कराती है. लेकिन 50 हजार रुपये के लोन लेने के लिए अपनी क्रेडिबिलिटी बनानी होगी. 50000 loan on aadhar card इसलिए किसी को भी इस स्कीम के तहत पहले 10 हजार रुपये का लोन मिलेगा. एक बार लोन चुकाने के बाद दूसरी बार डबल राशि कर्ज के रूप में लिया जा सकता है.

👉अभी करे ऑनलाइन आवेदन👈

कैसे मिलेगा 50 हजार का लोन?

अब मान लीजिए कि किसी को बाजार में सड़क के किनारे चाट की दुकान लगानी है. इसके लिए उसने स्वनिधि योजना के तहत 10 हजार रुपये का लोन लिया. फिर उसने कर्ज की रकम को समय पर चुका दिया. ऐसे में वो शख्स दूसरी बार इस स्कीम के तहत 20 हजार रुपये का लोन ले सकता है. 50000 loan on aadhar card इसी तरह तीसरी बार में वो 50 हजार रुपये के लोन के लिए योग्य हो जाएगा. इस स्कीम की खास बात ये है कि लोन पर सरकार सब्सिडी भी प्रदान करती है.

ये भी देखे : CIBIL को लेकर RBI बना चुका है ये 5 नियम, Loan लेने जा रहे हैं तो पहले इनके बारे में जरूर जान लें

किसी गारंटी की जरूरत नहीं

50000 loan on aadhar card इस स्कीम के तहत लोन लेने के लिए किसी भी तरह की गारंटी की जरूरत नहीं पड़ती है. आवदेन मंजूर होने के बाद लोन की रकम तीन बार में आपके खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है. रेहड़ी-पटरी वालों के लिए कैश-बैक सहित डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने इस स्कीम का बजट बढ़ाया था.

अल्पसंख्यक युवक-युवतियों को सरकार दे रही है लोन

आवेदन के लिए आधार कार्ड जरूरी

पीएम स्वनिधि योजना के तहत ली गई लोन की राशि को एक साल की अवधि में चुकाया जा सकता है. हर महीने किश्तों में लोन की राशि को चुका सकते हैं. पीएम स्वनिधि योजना का लाभ पाने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड होना जरूरी है. 50000 loan on aadhar card पीएम स्वनिधि योजना के तहत लोन लेने के लिए किसी भी सरकारी बैंक में आवेदन किया जा सकता है.


Discover more from

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!

Discover more from

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading