solar rooftop calculator
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

solar rooftop calculator केंद्र सरकार ने PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana) के तहत 300 यूनिट फ्री बिजली (300 Units Free Bijli) का लाभ देने के लिए शुरू किया है. इस योजना के तहत कोई भी भारतीय नागरिक इसका लाभ उठा सकता है. हालांकि आवेदक के घर की छत पर सोलर पैनल इंस्‍टॉल करने की पर्याप्‍त जगह होनी आवश्‍यक है. पीएम सूर्य घर योजना (PM Surya Ghar Yojana) के तहत सरकार सब्सिडी भी दे रही है, लेकिन उससे पहले आवेदक को सोलर रूफ टॉप को इंस्‍टॉल करना आवश्‍यक है.

सोलर रूफटॉप को इंस्‍टॉल करने में लाखों रुपये का खर्च आ सकता है. किलोवाट के हिसाब से सोरल रूफटॉप इंस्‍टॉल (Solar Rooftop Installation) करने का खर्च बढ़ता जाएगा और इसी कैलकुलेशन के आधार पर सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाएगी. इस योजना के तहत कम से कम सब्सिडी 30000 रुपये की दी जाएगी. ऐसे में आपको अपनी जेब से हजारों रुपये खर्च करने पड़ सकते है.

solar rooftop calculator

👉आताच घ्या योजनेची माहिती👈

SBI दे रहा कर्ज

अगर आप भी सरकार की इस स्‍कीम का लाभ उठाना चाहते हैं, लेकिन घर की छत पर सोलर रूफटॉप लगवाने के लिए पैसे नहीं हैं तो देश की सबसे बड़े पब्लिक सेक्‍टर के बैंक SBI ने इस योजना के तहत लोन स्‍कीम की शुरुआत की है. solar rooftop calculator आप बैंक से पीएम सूर्य घर योजना के तहत लोन ले सकते हैं. आइए जानते हैं किसे यह लोन की रकम मिलेगी और ब्‍याज दर क्‍या होगा?

ये भी देखे : आधार कार्ड लाओ और 50 हजार ले जाओ… मोदी सरकार की इस स्कीम में मिलता है बिना गारंटी के पैसे!

मिनिमम इनकम क्‍या होनी चाहिए

solar rooftop calculator 3 किलोवाट क्षमता तक सोलर रूफ टॉप इंस्‍टॉल कराने के लिए कोई इनकम की क्राइटेरिया नहीं है, लेकिन 3 किलोवाट से ज्‍यादा और 10 किलोवाट तक की क्षमता के लिए लोन लेने के लिए नेट एनुअल इनकम 3 लाख रुपये और उससे ज्‍यादा होनी चाहिए.

👉जाणे पुरी जानकारी👈

कितना ले सकते हैं लोन और क्‍या होगा ब्‍याज?

3KW कैपिसिटी के सोलर रूफटॉप इंस्‍टॉल करने के लिए 2,00,000 रुपये तक का लोन ले सकते हैं और इसका ब्‍याज दर 7 प्रतिशत सालाना है. जबकि 3KW से ज्‍यादा और 10KW तक की कैपिसिटी के लिए 6 लाख रुपये तक का लोन अमाउंट लिया जा सकता है, जिसका ब्‍याज दर 10.15% सालाना होगा. solar rooftop calculator इस लोन को 65 से 70 साल के उम्र के व्‍यक्ति भी ले सकते हैं. इसके तहत कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं ली जाएगी.

ये भी देखे : SBI स्‍कीम से बिजनेस को मिलेगा बूस्‍ट! आसानी से मिल जाएगी ₹10-50 लाख की मदद


Discover more from

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!

Discover more from

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading