atal pension yojana calculator
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

atal pension yojana calculator नरेंद्र मोदी सरकार अपने तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करने वाली है 22 जुलाई से बजट सेशन शुरू हो जाएगा और 23 जुलाई को फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने सरकार का पहला बजट पेश करेगी। बजट के नजदीक आते ही बाजार भी गर्म होता जा रहा है। हर तरफ इस बात की चर्चा शुरू हो गई है कि इस बजट में हमें क्या मिलने वाला है। समाज के हर ग्रुप के लोगों में बजट को लेकर अपनी उम्मीदें हैं जिसमें से 6 करोड लोगों की उम्मीदें पेंशन से जुड़ी हुई है।

इस बार के बजट में कहीं ऐलान हो सकते हैं और सरकार इस बीच अटल पेंशन योजना में कुछ राहत भरे ऐलान कर सकती है। जब 1 फरवरी को इंटिरिम बजट पेश किया जा रहा था तो उसे वक्त भी सरकारी स्कीम में चेंज करने को लेकर संकेत मिले थे और उसे बार भी उम्मीद है कि अटल पेंशन की रकम दोगुनी की जा सकती है। atal pension yojana calculator तो क्या है यह स्कीम क्या कुछ हो सकता है क्या फायदा मिल सकता है जानने के लिए दीई गई जानकारी पुरी पढ़े।

atal pension yojana calculator

👉अभी उठाए अटल पेंशन योजना का लाभ👈

अटल पेंशन योजना को लेकर भी मोदी सरकार के बजट से खासी उम्मीदें हैं केंद्र सरकार बजट पेश करतेहुए अटल पेंशन योजना में निवेश पर मिलने वाली पेंशन का दायरा बढ़ा सकती है। atal pension yojana calculator बजट से पहले यह ऐसी खबरें आई है कि फिलहाल इस योजना के तहत मिलने वाली मैक्सिमम पेंशन अमाउंट को ₹5000 से बढ़कर ₹10000 किया जा सकता है और इस प्रपोजल पर विचार विमर्श का दौर भी जारी है।

ये भी देखे : केंद्र सरकार चला रही ये स्वास्थ्य बीमा योजनाएं, जानें इनके लाभ

अटल पेंशन योजना

atal pension yojana calculator केंद्र सरकार ने अटल पेंशन योजना की शुरुआत फाइनेंशियल ईयर 2015-16 में की थी इसमें ₹5000 तक पेंशन का प्रावधान है 18 से 40 साल की उम्र के सभी भारतीय आप की स्टीम के लिए पत्र है। सरकारी स्कीम में निवेश करने पर गारंटीड पेंशन ही नहीं बल्कि और भी कहीं फायदे मिलते हैं।

ये भी देखे : इस सरकारी योजना पर बिना गारंटी मिल रहा लोन, आज ही यहां करें आवेदन, शुरू करें अपना कारोबार

मिलने वाले फायदे

योजना में निवेश करके आप 1.5 लाख रुपए तक टैक्स बचा सकते हैं।
यह टैक्स बेनिफिट आया कर की धारा 80c के अंदर दिया जाता है।
यह सरकार की खासी लोकप्रिय योजना है इसका अंदाजा इसके मेंबर्स की संख्या से भी लगाया जा सकता है जो की लगातार बढ़ रही है।

रिपोर्ट के मुताबिक 20 जून तक कटहल पेंशन योजना में कुल 6.62 करोड़ लोगों ने अपने अकाउंट्स खुलवाए थे इनमें से 5.3 करोड़ कस्टमर निवेश कर रहे थे आपका बुढ़ापा अच्छी तरीके से कटे इसके लिए अटल पेंशन योजना में निवेश करना फायदे का सौदा साबित होगा। atal pension yojana calculator
यह एक पेंशन स्कीम है और इसमें पेंशन की गारंटी खुद सरकार देती है।
अभी तक आप हर रोज छोटी सी बचत करके इसकी में निवेश कर सकते हैं और अपने निवेश के हिसाब से हर महीने ₹1000 से लेकर ₹5000 तक की पेंशन पा सकते हैं।

👉पुरी जानकारी के लिए क्लिक करे👈

योजना में निवेश करने के बाद मिलने वाली पेंशन की कैलकुलेशन

मान लीजिए आपकी उम्र 18 साल है तो फिर इस योजना में हर महीने 210 यानी के रोजाना सिर्फ 7 रुपए बचाकर आप 60 के बाद ₹5000 तक महीने की पेंशन उठा सकते हैं।
वहीं अगर आपको हर महीने ₹1000 की पेंशन चाहिए तो फिर आपको इस पीरियड में हर महीने महीने 42 रुपए स्कीम में जमा करने होंगे। atal pension yojana calculator
आप इस योजना के तहत ₹10000 तक की पेंशन भी पा सकते हैं।

ये भी देखे : बिना ब्याज के मिल रहा 5 लाख रुपये तक का लोन…

atal pension yojana calculator तो इसी को लेकर विचार विमर्श का दौर जारी है और उम्मीद यह लगाई जा रही है कि जो मैक्सिमम अमाउंट ₹5000 तक थी उसे बढ़ाकर अब ₹10000 तक किया जा सकता है। तकरीबन 6 करोड लोगों को इसका डायरेक्ट फायदा मिलेगा।


Discover more from

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!

Discover more from

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading