govt schemes for farmers
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

govt schemes for farmers सरकार की ओर से किसानों के लिए नई-नई योजनाएं चलाई जाती हैं, ऐसी ही एक योजना भारत सरकार की तरफ से शुरू की गई है. हम बात कर रहे हैं, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की.

इस योजना को भारत सरकार की तरफ से 2018 में शुरू किया गया था. आइए हम आपको बताते हैं कि योजना का लाभ किन लोगों को मिलता है और इसके क्या नियम हैं.

govt schemes for farmers

👉अभी उठाये योजना का लाभ👈

3 हजार रुपये की पेंशन

govt schemes for farmers यह एक राष्ट्रीय पेंशन योजना है. इस योजना का उद्देश्य छोटे और सीमांत किसानों को फायदा देना है. इस योजना के लिए किसानों को केवल 55 रुपए का हर महीने निवेश करना है और उन्हें 60 साल की उम्र पार करने के बाद हर महीने 3 हजार रुपये दिए जाते हैं. बता दें कि इस योजना में शामिल होने के लिए कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं ली जाती है. अगर आप कुछ समय बाद इस योजना को छोड़ना चाहते हैं, तो जितना अपने योगदान दिया है, उतना आपको ब्याज सहित वापस कर दिया जाएगा.

ये भी देखे : घर में मछली पालन करने के लिए सरकार देगी सब्सिडी, जानिए क्या है प्रकिया

इन लोगों को मिलेगा योजना का लाभ

इस योजना के तहत जितना आप जमा करते हैं उतनी ही ज्यादा पेंशन राशि आपको मिलती है. govt schemes for farmers जिन किसानों के पास दो हेक्टेयर से कम जमीन है, जिनकी वार्षिक आय 18 लाख से कम है, उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको नियमित रूप से योगदान करने की आवश्यकता होती है.

👉अभी उठाये योजना का लाभ👈

योजना की आधिकारिक वेबसाइट

govt schemes for farmers आप अपनी आय के अनुसार 1 महीने 3 महीने या 6 महीने के आधार पर योगदान कर सकते हैं. सरकार आपकी योगदान राशि का मिलान करेगी. प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना से जुड़ी जानकारी लेने के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://maandhan.in/ पर जा सकते हैं. इसके अलावा जो किसान नेशनल पेंशन सिस्टम का योगदान करते हैं, जिनके पास 2 हेक्टेयर से ज्यादा जमीन है, ईएसआईसी और ईपीएफओ का लाभ ले रहे किसानों को इसका फायदा नहीं मिलेगा.

ये भी पढे : क्रेडिटबी ऐप से ले पर्सनल लोन

इस योजना के तहत अगर किसी किसान की मृत्यु हो जाती है, तो किसान की पत्नी को 50 प्रतिशत राशि दी जाएगी. इस योजना के तहत 1 साल की 36 हजार रुपये की पेंशन किसानों को दी जाएगी. इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं, तो आप किसी भी सीएससी केंद्र या पीएम किसान पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

ये भी पढे : ऑनलाइन पर्सनल लोन के लिए यहां पर करें आवेदन

योजना के लिए करवाएं रजिस्ट्रेशन

आप सीएससी सेंटर पर जाकर आधार कार्ड और सेविंग अकाउंट नंबर के जरिए इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं, आपको पहले योगदान केस में देना होगा. उसके बाद आप ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं, इस प्रक्रिया के बाद आपका किसान पेंशन अकाउंट नंबर जनरेट हो जाएगा और किसान कार्ड आपको मिल जाएगा. govt schemes for farmers

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!