government schemes for women's empowerment in india
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

government schemes for women’s empowerment in india केंद्र सरकार की तरफ से महिलाओं के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं, इन योजनाओं के तहत महिलाओं को तमाम तरह की सुविधाएं मिलती हैं. ऐसी ही एक योजना है, जिसके तहत महिलाओं को बिना ब्याज के पांच लाख रुपये का लोन दिया जाता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी कई जनसभाओं में इस योजना का जिक्र करते हैं. इस योजना का नाम लखपति दीदी योजना है, जो एक स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम है. आज हम आपको इसी योजना के बारे में बता रहे हैं.

government schemes for women's empowerment in india

👉अभी उठाये योजना का लाभ👈

एक करोड़ से ज्यादा लखपति दीदी

government schemes for women’s empowerment in india महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार और उन्हें सक्षम बनाने के लिए सरकार की तरफ से ये योजना चलाई जा रही है, हर साल इस योजना का लाभ लाखों महिलाएं ले रही हैं और अब तक करोड़ों महिलाओं ने लखपति दीदी योजना का लाभ लिया है. केंद्र सरकार के मुताबिक अब तक एक करोड़ से ज्यादा महिलाओं को लखपति दीदी बनाया गया है.

अल्पसंख्यक युवक-युवतियों को सरकार दे रही है लोन

बिना ब्याज के लोन

लखपति दीदी योजना के तहत महिलाओं को खास ट्रेनिंग दी जाती है और इसके बाद उन्हें अपना रोजगार शुरू करने के लिए एक लाख रुपये से लेकर पांच लाख रुपये तक का लोन बिना ब्याज के दिया जाता है. सिर्फ इतना ही नहीं, लखपति दीदी योजना के तहत महिलाओं को बिजनेस शुरू करने के बाद मार्केट तक कैसे पहुंच बनानी है, ये भी बताया जाता है. यानी बिजनेस बढ़ाने की पूरी गाइडेंस मिलती है.

government schemes for women's empowerment in india

👉अभी निकाले लोन👈

government schemes for women’s empowerment in india लखपति दीदी योजना के लिए 18 साल से 50 साल तक की कोई भी महिला आवेदन कर सकती है. इसके लिए महिलाओं को नजदीकी स्वयं सहायता समूह से जुड़ना जरूरी होता है, जहां उन्हें तमाम जरूरी दस्तावेज और अपना बिजनेस प्लान बताना होता है. इसके बाद लोन अप्रूव किया जाता है. आवेदन के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक और इनकम प्रूफ देना होता है. अब अगर आप भी बिजनेस करने की सोच रही हैं तो लखपति दीदी योजना से आपके सपने पूरे हो सकते हैं और आप सच में एक दिन लखपति बन सकती हैं.

क्‍या आपकी भी Loan Request बार-बार हो रही है रिजेक्‍ट? देखिए वजह कहीं ये तो नहीं…

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!