WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

one personal loan बहुत से लोगों को लगता है कि बुजुर्ग नागरिकों को बैंक कर्ज नहीं देते क्योंकि उनके पास आमदनी का कोई ठोस जरिया नहीं होता और अधिक उम्र वाली समस्या भी होती है। ऐसे में बैंकों को लगता है कि सीनियर सिटिजन को कर्ज देने से उनके पैसे फंस सकते हैं। लेकिन आप कुछ चीजों का ध्यान रखें तो आपको लोन मिलने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी।

बैंक अमूमन सीनियर सिटिजन को होम लोन देने से बचते हैं। उन्हें लगता है कि उम्रदराज नागरिकों के पास रिटायरमेंट के बाद आमदनी का कोई ठोस जरिया नहीं होता। साथ ही, उन्हें सेहत से जुड़ी परेशानियां भी हो सकती हैं और अचानक किसी अप्रिय घटना की सूरत में उनका कर्ज फंस सकता है। हालांकि, ऐसा नहीं है कि बैंक हमेशा रिटायर और उम्रदराज नागरिकों को कर्ज देने से परहेज करते हैं। अगर सीनियर सिटिजन कुछ चीजों का ध्यान रखें, तो उन्हें भी लोन मिल सकता है।

one personal loan

👉अभी करे लोन के लिए अप्लाय👈

जोखिम कम करने पर दें ध्यान

अगर आप ज्वाइंट लोन लेते हैं, तो इससे बैंक का जोखिम कम हो जाता है। ऐसे में लोन अप्रूव होने की गुंजाइश बढ़ जाती है। अगर आपके बेटे की अच्छी सैलरी है, तो आप उसे को-एप्लीकेंट बना सकते हैं।

ये बैंक दे रहा आपको 15 लाख तक का पर्सनल लोन, अभी करे आवेदन

सिक्‍योर्ड लोन जल्दी होगा अप्रूव one personal loan

आप प्रॉपर्टी, गोल्ड, FD, स्टॉक या फिर म्यूचुअल फंड जैसी एसेट्स पर कर्ज ले सकते हैं। एसेट के बदले लिया जाना वाला कर्ज सिक्योर्ड होता है। इसमें बैंकों के पास यह गुंजाइश होती है कि किसी गड़बड़ी की स्थिति में बैंक एसेट को बेचकर अपने कर्ज की भरपाई कर लें। ऐसे में लोन आसानी से मंजूर कर देते हैं। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा रहेगा, तो चीजें और आसान हो जाएंगी।

👉जनिए पुरी जानकारी👈

कम रखें लोन की अवधि

one personal loan कर्ज लेते वक्त सीनियर सिटिजन के साथ सबसे बड़ी समस्या उम्र की होती है। बैंकों को लगता है कि किसी अनहोनी की स्थिति में उनका कर्ज फंस जाएगा। ऐसे में जहां तक हो सके, आप कर्ज चुकाने की अवधि को कम से कम रखें। ज्यादा डाउनपेमेंट करना भी एक विकल्प हो सकता है। बैंकों की शर्त होती है कि 75 साल से पहले उनका लोन पूरा हो जाए। मतलब कि अगर आप 70 साल की उम्र में कर्ज लेते हैं, तो आपके पास उसे चुकाने के लिए सिर्फ 5 साल का समय होगा। ऐसे में EMI का बोझ अधिक हो सकता है।

मुर्गी और बकरी के लिए मिलेगा लोन…जानिए कैसे करते हैं अप्लाय

NBFC से भी सकते हैं कर्ज

one personal loan अगर सीनियर सिटिजन होने के नाते आपको बैंक से कर्ज मिलने में मसला हो रहा, तो आप NBFC (नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनीज) के पास भी जा सकता हैं। अगर आपका क्रेडिट स्कोर कम है और उम्र भी ज्यादा है, तब भी NBFC लोन दे देती हैं। हालांकि, ये बैंकों की तुलना में अधिक ब्याज लेती हैं।

10वीं पास हैं तो नौकरी पाने का गोल्डन चांस, 11 से 27 हजार तक वेतन, जानें कैसे करें आवेदन


Discover more from

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!

Discover more from

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading