instant personal loan 1 lakh
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

instant personal loan 1 lakh वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की जीडीपी में 1.5% का इजाफा हो गया होता यदि वर्कफोर्स में 50 फीसदी हिस्सेदारी महिलाओं की होती.

नौकरी की दुनिया से इतर, भारत में महिलाओं की कारोबारी जगत में भागीदारी तेजी से बड़ी है लेकिन कई सामाजिक, आर्थिक कारणों से यह अपेक्षाकृत कम स्पीड पर है. सरकार ने इसे बढ़ावा देने के लिए कई प्रकार की योजनाएं पेश की हैं. आइए जानते हैं इन स्कीम्स के बारे में:

instant personal loan 1 lakh

Personal Loan लेने के लिए कितना चाहिए न्यूनतम क्रेडिट स्कोर, झटसे मिलेगा लोन

महिलाओं के लिए मुद्रा लोन (Mudra Loan for Women)

instant personal loan 1 lakh सरकार ने महिलाओं के लिए मुद्रा लोन महिलाओं को अपने कारोबार में आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए शुरू किया है. ब्यूटी पार्लर, ट्यूशन सेंटर, सिलाई की दुकान आदि खोलना है तो इसके लिए अप्लाई कर सकती हैं. इसे लेने के लिए कुछ भी गिरवी रखने की (कोलाट्रल) की जरूरत नहीं पड़ती है. इसकी तीन कैटिगरी हैं जिसके तहत अप्लाई कर सकती हैं-

ये बैंक दे रहा आपको 15 लाख तक का पर्सनल लोन, अभी करे आवेदन

  • 1-शिशु लोन:
    • इसमें लोन की रकम ज्यादा से ज्यादा 50 हजार हो सकती है
  • 2-किशोर लोन:
    • लोन की रकम 50 हजार से लेकर ज्यादा से ज्यादा 5 लाख रुपये हो सकती है, यह स्थापित कारोबार के लिए जिसे आगे बढ़ाया जाना है
  • 3- तरुण लोन:
    • ये लोन ऐसे कारोबारों के लिए जो अच्छा चल रहे हैं लेकिन एक्सपेंशन के लिए पैसे से मदद चाहिए. इसमें 10 लाख रुपये तक का सरकारी लोन मिल जाता है instant personal loan 1 lakh

कौन सा बैंक सबसे सस्ते में दे रहा है 1 लाख रुपए का लोन और कितनी होगी EMI, पढ़िए इधर

अन्नापूर्णा स्कीम (Annapurna Scheme)

instant personal loan 1 lakh सरकार की अन्नपूर्णा योजना के तहत भारत सरकार खानपान से जुड़े व्यवसायों में महिला आंत्रप्रन्योर्स को 50,000 रुपये तक का ऋण प्रदान करती है. उधार ली गई राशि का उपयोग कामकाज से जुड़े सामान उपकरण आदि जैसे बर्तन, मिक्सर ग्राइंडर, हॉट केस, टिफिन बॉक्स, वर्किंग टेबल इत्यादि खरीदने के लिए किया जा सकता है. लोन अप्रूव होने के बाद ऋणदाता को पहले महीने की ईएमआई का भुगतान नहीं करना पड़ता है. लोन राशि को 36 मासिक किस्तों में चुकाना होगा. ब्याज दर बाजार दर और संबंधित बैंक के आधार पर तय की जाती है.

इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए नई स्कीम मिलेगी ₹10,000 से ₹22,500 की सब्सिडी

स्त्री शक्ति योजना (Stree Shakti Yojana)

सरकार की स्त्री शक्ति योजना महिलाओं के लिए एक अलग तरह की सरकारी योजना है जो कुछ रियायतों के साथ आंत्रप्रन्योर महिलाओं को सपोर्ट करती है. अगर किसी महिला का किसी जॉइंट बिजनस में अधिकांश स्वामित्व है तो यह लोन मिलेगा. साथ ही इन महिला उद्यमियों को अपनी राज्य सरकार के पास ईडीपी (Entrepreneurship Development Programme) के तहत नामांकित होना चाहिए. इसमें 2 लाख रुपये से अधिक के कर्ज पर 0.05% का ब्याज रिबेट मिलेगा.

इसे कहते हैं पैसों का पेड़! लागत से कई गुना ज्यादा मुनाफा, ऐसे करें शुरू

instant personal loan 1 lakh मैन्युफैक्चरिंग, सर्विसेस, कृषि संबंधित गतिविधियों या व्यापार क्षेत्र के लिए ही लोन दिया जाता है. इसे लेने के लिए नॉन इन्डिविजुअल एंटरप्राइज के मामले में कम से कम 51% शेयर होल्डिंग और कंट्रोल शेयरिंग किसी अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति या महिला उद्यमी के पास होनी चाहिए.


Discover more from

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!

Discover more from

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading